Radha, RadhaKrishan, RadhaKrishna, RadhaRani

जयति श्री राधिके सकल सुखसाधिके,
तरूनिमनि-नित्य नवतन किसोरी ।

आज राधाष्टमी के पावन अवसर पर मैं अपना दूसरा ब्लॉग भी श्रीराधाजी को समर्पित करती हूँ । श्रीराधा हैं ही ऐसी कि मन बार-बार उन्हीं के चरणों में आकर्षित हो जाता है । श्रीराधा के रूप और गुणमाधुरी का तो कहना ही क्या? श्रीराधा बिजली, स्वर्ण तथा चम्पा के पुष्प के समान सुनहरी कान्ति से युक्त गोरे अंगों वाली हैं । उनके मुख की चाँदनी करोड़ों शरद पूर्णिमा के चन्द्र से भी बढ़कर है–

तड़ित्सुवर्णचम्पक प्रदीप्तगौरविग्रहे,
मुखप्रभापरास्तकोटिशारदेन्दुमण्डले।
विचित्रचित्रसंचरच्चकोरशावलोचने,
कदाकरिष्यसीह मां कृपाकटाक्ष भाजनम्।

श्रीराधा श्रीकृष्ण की हृदयेश्वरी (हृदय में निवास करने वाली) हैं और श्रीकृष्ण श्रीराधा के हृदयेश्वर हैं । इसकी एक रोचक कथा है–
एक बार द्वारिका में श्रीकृष्ण अपनी सभी पटरानियों के साथ सिद्धाश्रम पधारे । वहां श्रीराधा भी आयीं थीं । सत्यभामा को अपने रूप पर बहुत गर्व था लेकिन जब उन्होंने श्रीराधा के दर्शन किये तो वह बेहोश हो गयीं । श्रीकृष्ण के कहने पर रुक्मिणीजी ने श्रीराधाजी को गरम दूध पिलाया ।

रात्रि में जब श्रीरुक्मिणीजी श्रीकृष्ण के पैर दबा रही थीं तब उन्होंने श्रीकृष्ण के तलवों में फफोले देखे । रुक्मिणीजी के पूछने पर श्रीकृष्ण ने कहा कि राधाजी के हृदय में मेरे चरण नित्य विराजते हैं । आज श्रीराधाजी ने गर्म दूध पी लिया इसी से मेरे पैरों में फफोले पड़ गये । तुमने गर्म दूध दे दिया यह उसी का फल है । यह सुन कर रुक्मिणीजी का गर्व भंग हो गया ।
ऐसा है हमारे श्रीकृष्ण और श्रीराधा का प्रेम । इसीलिए जीव गोस्वामीजी ने कहा है–

कृष्ण प्रेममयी राधा, राधाप्रेममयो हरि:।
जीवने निधने नित्यं, राधाकृष्णौ गतिर्मम ।।

कृष्ण प्राणमयी राधा, राधाप्राणमयो हरि:।
जीवने निधने नित्यं, राधाकृष्णौ गतिर्मम ।।

अंत में भाई हनुमानप्रसादजी पोद्दार के शब्दों में श्रीराधाजी के चरणों में विनती करती हूँ–

किसोरी तेरे चरणनकी रज पाऊँ,
बैठी रहूँ कुंज्जन के कोने स्याम राधिका गाऊँ ।

श्रीराधाष्टमी पर्व पर मिक्सड नट्स पाग रेसिपी
सामग्री

  • बादाम,
  • पिस्ता,
  • मखाने,
  • खरबूजे की गिरी कुल मेवा (250 ग्राम),
  • भुना खोया एक कप,
  • चीनी 250 ग्राम,
  • तीन बड़े चम्मच घी,
  • पिसी इलायची,
  • केसर  थोड़ी सी

विधि : सबसे पहिले कड़ाही में घी डालकर सभी मेवा को धीमी आंच पर  दस मिbaal krishna paagनट भून लें । ठंडा होने पर मिक्सर में दरदरा पीस लें । एक कड़ाही में आधा कप पानी और चीनी डालकर चाशनी बनाने के लिए रखें । जब चाशनी तीन तार की बन जाए तो उसमें इलायची और केसर मिला दें । फिर चाशनी में पिसा मेवा का मिश्रण तेजी से मिलाएं । एक प्लेट पर घी  अच्छे से लगा दें ताकि पाग प्लेट  पर चिपके नहीं । फिर चाशनी का मिश्रण प्लेट पर एकसार फैला दें । ठंडा होने पर बर्फी के आकार में काट लें ।

श्रीराधा

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here